September 19, 2024

दलित बस्ती में पानी का संकट, रेलवे लाइन पार काफी दूर से ग्रामीण ला रहे पानी

फुलवारी शरीफ । राजधानी पटना में एक बड़ी आबादी प्यास बुझाने के लिए बर्तन लेकर सड़क पर उतरने का मन बना चुकी है। फुलवारी शरीफ प्रखंड की सुईथा पंचायत के वार्ड 14 मंगली चक दलित बस्ती के 100 परिवारों को पेयजल की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है ।

मंगली चक दलित बस्ती के निवासी पिछले कई माह से काफी दूर रेलवे लाइन पार कर पानी लाने के लिए मजबूर हैं। ग्रामीणों का कहना है कि बस्ती में पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं है।

बीडीओ ग्राम पंचायत सहित जनप्रतिनिधियों से पेयजलापूर्ति कराने की मांग दर्जनों बार की जा चुकी है लेकिन अभी तक पेयजलापूर्ति की मुक्कमल व्यवस्था नहीं हुई है। जो हैंडपंप गांव में लगे थे वे टूटे फूटे और जर्जर हालत में हैं उससे पानी नहीं निकलता है।

बस्ती में नल जल की व्यवस्था नहीं होने से पानी भरने के लिए रेलवे लाइन पार जब लोग पानी लाने जाते हैं तो वहां घंटों कतार में लगना पड़ता है। इतना ही नहीं इससे आए दिन विवाद की स्थिति भी उतपन्न होते रहती है।

महिलाओं का कहना है कि बस्ती में सभी दैनिक मजदूरी कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं। आर्थिक हालात ठीक न होने से निजी नलकूप खनन कराने में असमर्थ है जबकि पंचायत की ओर से समस्या का निराकरण किया नहीं जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि यहां नल जल का कार्य कई माह से आधा अधूरा छोड़कर कार्य बंद कर दिया गया।

इतना ही नहीं ग्रामीणों ने आशंका जताई है कि साजिश और मिलीभगत से यहां के योजना का राशि भी निकाली। फुलवारी बीडीओ को कई बार आवेदन और मोबाइल से कॉल करके समस्या निराकरण की गुहार लगाई जा चुकी है लेकिन दलित बस्ती के लोगो की कोई सुनने वाला नहीं है।

वहीं इस मामले में बीडीओ जफरुद्दीन ने बताया कि मंगली चक बस्ती रेलवे लाइन के दोनों ओर पड़ता है। एक तरफ नलजल का कार्य कराया जा चुका है लेकिन दूसरी तरफ 100 परिवार वाले बस्ती में काम पूरा नहीं कराया गया है।

यहां शुरू में बोरिंग के लिए कोई जमीन उपलब्ध नहीं हो पा रहा था और जब जमीन उपलब्ध हो पाता तो बोरिंग कार दिया गया है। यहां कोरोना की दूसरी लहड़ के चलते नल जल का कार्य एक्सपर्ट मजदूरों की कमी से तेज गति से नही हो पाई है ।

बीडीओ का कहना है कि फिर भी नल जल के पाईप बिछाने का अधूरा कार्य पूरा कराया जा रहा है और जल्द ही समस्या दूर कर पेयजलापूर्ति कर दी जाएगी।

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed