September 8, 2024

चौथे चरण के चुनाव में बिहार के पांच सीटों पर वोटिंग: मुंगेर में पोलिंग बूथ पर पथराव, लोगों में उत्साह

पटना। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में बिहार की 5 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। इस चरण में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर में शाम 6 बजे तक मतदान होंगे। सुबह 9 बजे तक बिहार में 10.18 फीसदी वोट डाले गए हैं। वहीं मुंगेर में दो बूथों पर पथराव की खबर है। बूथ संख्या 145, 146 पर असामाजिक तत्वों ने पर्ची नहीं देने पर पथराव किया है। आज की पांच सीटों पर कुल 55 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 51 पुरुष और 4 महिला कैंडिडेट हैं। केंद्रीय मंत्री और बेगूसराय से बीजेपी प्रत्याशी गिरिराज सिंह ने सुबह-सुबह अपना वोट डाला और लोगों ने मतदान करने की अपील की।
मुंगेर में पीठासीन पदाधिकारी की हार्ट अटैक से मौत
मुंगेर में पोलिंग से पहले पीठासीन पदाधिकारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। शंकरपुर गांव बूथ नंबर 210 पर ओंमकार कुमार चौधरी की ड्यूटी लगी थी। उनकी पत्नी का कहना है कि उन्हें हार्ट की बीमारी थी, हमने पहले ही जिला प्रशासन को आवेदन दिया था कि मतदान में ड्यूटी ना लगाई जाए। इसके बाद भी उनकी ड्यूटी लगाई गई। आज की पांचों सीटों पर कुल 95 लाख 83 हजार 662 मतदाता हैं। इनमें 50 लाख 49 हजार 656 पुरुष और 45 लाख 33 हजार 813 महिला मतदाता हैं, जबकि थर्ड जेंडर के 193 वोटर्स हैं। इनमें 100 साल से ज्यादा के 2814 वोटर्स हैं तो एक लाख 51 हजार 482 वोटर्स पहली बार वोट करेंगे। 92 हजार 313 दिव्यांग वोटर्स के लिए भी इंतजाम किए गए हैं। पांचों सीटों पर मात्र एक एनआरआई वोटर है। चौथे फेज की पांच सीटों के लिए कुल 9447 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें शहरी क्षेत्र में 1532 और ग्रामीण इलाकों में 7915 मतदान केंद्र हैं। 32 पिंक बूथ है, जहां सिर्फ महिला मतदानकर्मी और सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। 43 मॉडल बूथ बनाए गए हैं।
दरभंगा में बेड पर वोट डालने पहुंची कैंसर पीड़ित महिला
शुभद्रा मिश्र ने वोट करने की इच्छा जताई तो परिजन उन्हें बेड पर लेकर बूथ पहुंचे और वोट दिलवाया। शुभद्रा मिश्र कैंसर की बीमारी से जूझ रही हैं।
मुंगेर में वोटिंग के दौरान पथराव
मुंगेर में वोटिंग के दौरान पथराव हुआ है। बूथ संख्या 145, 146 पर असामाजिक तत्वों ने पर्ची नहीं देने पर पथराव किया। मामले को शांत करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया है। 2 युवकों को हिरासत में भी लिया गया है। मुंगेर में वोटर को बरगालने और दबाव बनाने की आशंका पर राजद के प्रदेश महासचिव पंकज यादव को पुलिस ने हिरासत में लिया गया है।
दरभंगा में हेलिकॉप्टर से वोट डालने पहुचें मुकेश सहनी, डीएम ने नही दी परमिशन
वीआइपी सुप्रीमो मुकेश सहनी को वोट देने के लिए अपने पैतृक घर दरभंगा लोकसभा के बिरौल अनुमंडल क्षेत्र में आना था। जिसको लेकर उनका कहना है कि उन्हें डीएम की ओर से हेलिकॉप्टर लैंड करने की परमिशन नहीं मिली है। इसे लेकर डीएम ने कहा कि यहां मतदान को लेकर धारा 144 लगी हुई है। उनको बता दिया गया था कि वह सीमावर्ती क्षेत्र में हेलिकॉप्टर से उतरकर गाड़ी से वोट डालने चले जाएं।

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed