बिहार पंचायत चुनाव : हैंड ग्लव्स पहनकर वोटिंग करेंगे मतदाता, इस बार प्रत्याशी को मिलेगी ये सुविधा, जानें क्या

पटना । बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी तेज हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना को देखते हुए कई इंतजाम किए हैं। चुनाव में मतदाता हैंड ग्लव्स से ईवीएम का बटन दबाएंगे।

यह पहला मौका ऐसा किया जाएगा। प्रशिक्षण से लेकर नामांकन व मतदान से लेकर मतगणना के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारियों के लिए कोविड-19 से बचाव के लिए 17 मानकों के आधार पर निर्देश जारी किए हैं।

इस बार नामांकन ऑनलाइन भरे जाएंगे। आयोग की वेबसाइट पर प्रत्याशी नामाकंन पत्र भर सकते हैं। वे पत्र को डाउनलोड करके नामांकन केंद्र में जमा करने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

नामांकन के समय केवल एक प्रस्तावक उम्मीदवार के साथ रह सकता है। नामांकन स्थल के बाहर उम्मीदवार और प्रस्तावक को कोविड-19 नियमों के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इंतजार करने का समय मिलेगा। नामांकन से पहले हाथ धोने के लिए सैनिटाइजर या साबुन और पानी की व्यवस्था की जाएगी। वहीं मास्क पहनना जरूरी होगा।

मतदान से जुड़े कर्मियों व पदाधिकारियों को बड़े हॉल में छह फीट की दूरी पर बैठाने की व्यवस्था की जाएगी। मतदान केंद्र और प्रशिक्षण की जगह पर पहले थर्मल स्क्रीनिंग होगी।

यदि किसी मतदाता में कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे तुरंत क्वारंटाइन किया जाएगा। कोरोना के लक्षण वाले मतदाता चुनाव के आखिरी घंटों में मतदान कर सकेंगे। बूथ पर अधिकतम 25 लोग एक लाइन में होंगे।

About Post Author

You may have missed