September 22, 2024

शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला : शिक्षकों को दो सप्ताह के अंदर होगा वेतन का भुगतान

पटना । बिहार के सभी शिक्षकों को बहुत जल्द ही वेतन का भुगतान हो जाएगा। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने आश्वस्त किया है कि अगले दो सप्ताह के अंदर सभी शिक्षाकर्मियों के बकाए वेतन का भुगतान हो जाएगा।

उन्होंने स्वीकार किया कि पिछले दो-तीन महीने से वेतन भुगतान नहीं होने के कारण शिक्षा कर्मियों की बदहाल स्थिति हो गई थी। हालांकि सरकार उनकी कठिनाइयों के प्रति जागरूक एवं संवेदनशील है।

उन्होंने कहा कि प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक विद्यालयों के अलावा विभिन्न विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों की वेतन भुगतान की राशि की स्वीकृति का आदेश जारी हो चुका है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि समग्र शिक्षा की राशि केंद्र सरकार से प्राप्त नहीं हुआ है। लेकिन उस श्रेणी के शिक्षकों के लिए राज्य की निधि से ही राशि विमुक्त की जा रही है। अल्पसंख्यक विद्यालय एवं मदरसों में भुगतान ईद उल फितर के पहले करने का प्रयास किया जा रहा है । इसी प्रकार विभिन्न महाविद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों के साथ संस्कृत शिक्षण संस्थानों के वेतन एवं पेंशन की राशि भी आवंटित की गई है। सरकार शिक्षा कर्मियों के बकाए वेतन एवं पेंशन भुगतान के लिए सजग है।

महामारी के कारण लगातार बंदी एवं लॉकडाउन की स्थिति में सभी विभागों के कर्मी परेशान हैं। अधिकतर विभागों के कर्मी एवं अधिकारी कोरोना के शिकार हुए हैं एवं कई की मौत हुई है। ऐसी परिस्थिति में शिक्षा विभाग की पहल से वेतन भुगतान हेतु वित्त विभाग की सहमति प्राप्त कर औपचारिकता तेज गति से पूरी की जा रही है।

 

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed