September 8, 2024

टीम इंडिया के नए हेड कोच की तलाश शुरू; बीसीसीआई ने 27 तक आवेदन मांगे, वर्ल्ड कप के बाद द्रविड़ की छुट्टी

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए आवेदन मंगवाए हैं। बोर्ड ने सोमवार देर रात उम्मीदवारों के लिए विज्ञापन जारी किया। उम्मीदवार 27 मई को शाम 6 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं। राहुल द्रविड़ फिलहाल टीम इंडिया के हेड कोच हैं। उनका कार्यकाल अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो जाएगा।
2027 तक रहेगा नए कोच का कार्यकाल
टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान नए हेड कोच का सिलेक्शन हो जाएगा। उनका कार्यकाल 1 जुलाई 2024 से शुरू होकर 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा। इस दौरान टीम इंडिया को आईसीसी के 5 टूर्नामेंट खेलने हैं। इनमें चैंपियंस ट्रॉफी, टी-20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 2 साइकिल शामिल हैं।
नवंबर 2021 में हेड कोच बने थे द्रविड़
राहुल द्रविड़ को नवंबर 2021 में भारत का हेड कोच बनाया, तब टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में टीम ने फिर सेमीफाइनल खेला। 2023 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो गया था, लेकिन टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने के कारण उनका कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप तक बढ़ा दिया गया। द्रविड़ के साथ कोचिंग स्टाफ का भी कार्यकाल बढ़ाया गया था। इनमें बैटिंग कोच विक्रम राठौड़, फील्डिंग कोच टी दिलीप और बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे शामिल हैं। जय शाह ने पिछले दिनों कहा था कि द्रविड़ चाहें तो कोच पद के लिए फिर से अप्लाई कर सकते हैं। द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया की एकमात्र कामयाबी 2023 में एशिया कप के रूप में आई। भारत ने मेजबान श्रीलंका को हराकर खिताब जीता था।

टीम इंडिया का हेड कोच बनने के लिए बीसीसीआई ने रखी ये नियम और शर्तें

  • 30 टेस्ट और 50 वनडे खेलने का अनुभव होना चाहिए।
  • फुल मेंबर टेस्ट प्लेइंग टीम को कम से कम 2 साल तक कोचिंग दी हो।
  • एसोसिएट देश, आईपीएल टीम, इंटरनेशनल लीग, फर्स्ट क्लास टीम, नेशनल ए टीम में से किसी को 3 या उससे ज्यादा साल तक कोचिंग दी हो।
  • बीसीसीआई के कोचिंग लेवल-3 का सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए।

 

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed