September 21, 2024

PATNA : 1 सितंबर से तेजस रेक से चलेगी राजेंद्रनगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल

हाजीपुर। पूर्व मध्य रेल की सबसे प्रतिष्ठित और प्रीमियम ट्रेनों में से एक 02309 राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन कल से तेजस रेक से चलेगी। नई दिल्ली से राजेंद्र नगर टर्मिनल के लिए 02310 राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 2 सितंबर से तेजस रेक से चलेगी। पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं., प्रयागराज जं., कानपुर सेंट्रल के रास्ते चलायी जाने वाली राजधानी स्पेशल का परिचालन तेजस रेक से प्रारंभ हो जाने से संरक्षा में वृद्धि होगी, साथ ही यात्रियों को सुखद यात्रा अनुभव प्राप्त होगा। उक्त बातें पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा।


यात्रियों को मिलेगी अत्याधुनिक सुविधाएं
यह तेजस रेक आटोमेटिक प्लग इनडोर प्रणाली के तहत सभी प्रवेश द्वार केंद्रीकृत रूप से नियंत्रित होगा तथा सभी प्रवेश द्वार के बंद होने तक ट्रेन नहीं चलेगी। यात्री सुरक्षा एवं संरक्षा के दृष्टिकोण से यह काफी महत्वपूर्ण है। सीसीटीवी कैमरा युक्त इस तेजस रेक के प्रत्येक कोच में यात्रियों को यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण सूचनाएं प्रदर्शन के लिए प्रत्येक कोच के अंदर 2 एलसीडी डिस्प्ले लगाए गए हैं। आकर्षक आंतरिक बनावट करते हुए ऐसा बर्थ का प्रावधान किया गया है, जिससे यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव प्राप्त हो। सभी कोचों में पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड लगाए गए हैं, जो साफ-सफाई को आसान बनाते हैं। प्रत्येक कंपार्टमेंट में डस्टबीन उपलब्ध रहेंगे, जिससे कोचों में स्वच्छता बनाए रखने में मदद मिलेगी।
उन्होंने बताया कि वातानुकूलित द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी के कोचों में साईड लोअर बर्थ की बनावट में बदलाव लाते हुए उसे सिंगल पीस बेड का रूप दिया गया है साथ ही ऊपर की बर्थ पर जाने के लिए सुविधाजनक व्यवस्था की गई है। सभी यात्री के लिए मोबाइल चार्जिंग पॉइंट दिया गया है। सभी कोचों में आटोमेटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम लगाए गए हैं तथा ऐसी व्यवस्था की गई है कि आग लगने की स्थिति में आॅटोमेटिक ब्रेक लग जाएगा। इसी तरह संरक्षा में और सुधार के लिए नए वायरिंग के साथ व्हील स्लाईड प्रोटेक्शन डिवाईस लगाए गए हैं।

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed