September 21, 2024

बिहार में पंचायत चुनाव सितंबर महीने की 20 तारिख से होंगे शुरू, 10 चरणों में चुनाव के लिए इस दिन जारी होगी अधिसूचना

पटना । बिहार में पंचायत चुनाव की तारीखों का इंतजार अब खत्म हो गया। सितंबर की महीने की 20 तारिख से प्रदेश में पंचायत चुनाव शुरू हो जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायतीराज विभाग को पंचायत व ग्राम कचहरियों के आम चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करने के संबंध में अनुशंसा भेज दी है। आयोग के सचिव ने पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में इसकी अनुशंसा की गई है।

पंचायत चुनाव की अधिसूचना 20 अगस्त को जारी करने का अपील की गई है। इसके साथ ही आयोग ने अनुशंसा के अनुरूप पंचायत निकायों व ग्राम कचहरियों के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर राज्य निर्वाचन आयोग को 20 अगस्त तक उपलब्ध कराने को कहा है।

आयोग की अनुशंसा पर पंचायतीराज विभाग राज्य मंत्रिपरिषद से अनुमति लेकर अधिसूचना जारी करेगा। अबतक आयोग की अनुशंसा को स्वीकृति मिलती रही है। आयोग के अनुसार राज्य में पंचायतों व ग्राम कचहरियों के विभिन्न पदों के लिए 10 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे।

पहले चरण का 20 सितंबर, दूसरे चरण का 24 सितंबर, तीसरे चरण का चार अक्टूबर, चौथे चरण का आठ अक्टूबर, पांचवें चरण का मतदान 18 अक्टूबर, छठे चरण का 22 अक्टूबर, सातवें चरण का 31 अक्टूबर, आठवें चरण का सात नवंबर, नौवें चरण का पांच नवंबर और 10वें व अंतिम चरण का मतदान 25 नवंबर को खत्म होगा।

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed