September 8, 2024

केंद्रीय बजट को लालू ने बताया निराशाजनक, इसमें बिहार के लिए कुछ नहीं, नीतीश ने बीजेपी के आगे सरेंडर किया

पटना। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने गुरुवार को केंद्रीय बजट पर निराशा व्यक्त की है। उन्होंने इसे बिहार के लिए निराशाजनक बताया और कहा कि इस बजट में राज्य के लिए कुछ भी नहीं है। लालू यादव ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के आगे सरेंडर कर दिया है और बिहार की जनता के हितों को नजरअंदाज कर दिया है। लालू प्रसाद यादव ने एक बयान में कहा कि यह बजट बिहार के लोगों की अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरा है। उन्होंने कहा कि राज्य को कोई विशेष पैकेज या विशेष ध्यान नहीं दिया गया है। लालू ने कहा, “बिहार को हमेशा से केंद्रीय बजट में उपेक्षित किया जाता रहा है और इस बार भी ऐसा ही हुआ है। केंद्र की ओर से बिहार को बजाने के लिए झुनझुना पकड़ा दिया गया है। नीतीश कुमार फेल हो गए हैं। उन्होंने बीजेपी के सामने सरेंडर कर दिया है। लालू यादव की सोमवार को तबीयत बिगड़ी थी। यूरिन में परेशानी के बाद उनको दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया था। हालांकि उनके करीबियों ने कहा कि वे रूटीन चेकअप के लिए आए हैं। चेकअप में दो दिनों को समय लगता है। लालू दो दिनों से एम्स में थे। वहां से ठीक होने के बाद आज गुरुवार को पटना लौटे हैं। वहीं, कहा जा रहा था कि लालू के छोटे बेटे तेजस्वी यादव आज पटना पहुंचेंगे, लेकिन वो अभी नहीं आए हैं। आज राजद विधायक दल की बैठक भी होनी है, जिसमें तेजस्वी के रहने की बात कही जा रही थी।
जनता को बजट से बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन नीतीश ने उन्हें निराश किया
लालू यादव ने नीतीश कुमार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि उन्होंने बिहार की जनता की उम्मीदों को धोखा दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ गठबंधन करके बिहार के विकास को नजरअंदाज कर दिया है। लालू ने कहा, “नीतीश कुमार ने अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं के चलते बीजेपी के सामने सरेंडर कर दिया है। बिहार की जनता को इस बजट से बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन नीतीश कुमार ने उन्हें निराश किया है। लालू प्रसाद यादव ने बजट में कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए भी अपर्याप्त प्रावधानों की आलोचना की। उन्होंने कहा कि बिहार जैसे राज्य को कृषि और शिक्षा के क्षेत्र में विशेष सहायता की जरूरत है, लेकिन बजट में इन क्षेत्रों के लिए पर्याप्त प्रावधान नहीं किए गए हैं। उन्होंने कहा, “बिहार की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है और शिक्षा के क्षेत्र में भी राज्य को आगे बढ़ने की जरूरत है। लेकिन इस बजट में इन क्षेत्रों के लिए कोई खास प्रावधान नहीं किया गया है।
बजट में बिहार की जनता के साथ अन्याय हुआ
लालू यादव ने यह भी कहा कि बिहार को बाढ़ और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए विशेष सहायता की जरूरत है, लेकिन बजट में इसके लिए भी कोई प्रावधान नहीं है। उन्होंने कहा, “बिहार हर साल बाढ़ की मार झेलता है और राज्य को इससे निपटने के लिए विशेष सहायता की जरूरत है। लेकिन बजट में इसके लिए कोई खास प्रावधान नहीं किया गया है। यह बिहार की जनता के साथ अन्याय है। लालू प्रसाद यादव ने बिहार की जनता से अपील की कि वे इस बजट के खिलाफ आवाज उठाएं और अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करें। उन्होंने कहा, “बिहार की जनता को अपने हक के लिए लड़ना होगा। इस बजट ने हमें निराश किया है, लेकिन हमें हार नहीं माननी चाहिए। हमें एकजुट होकर अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करना होगा। कुल मिलाकर, लालू प्रसाद यादव ने केंद्रीय बजट को बिहार के लिए निराशाजनक बताते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तीखा हमला किया और बिहार की जनता से इस बजट के खिलाफ आवाज उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि बिहार को इस बजट से बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन यह बजट उन उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा है।
लालू बोले- आम आदमी के दिल पर खंजर है ये बजट
दो दिन पहले लालू ने केंद्रीय बजट पर तंज कसा था। उन्होंने बजट को आम आदमी के दिल पर खंजर बताया था। लालू ने एक्स पर लिखा था- एक घिसा-पिटा हट है ये बजट, जुमलों की रट है ये बजट, गरीब और किसान के सपने कर रहा बंजर है ये बजट, आम आदमी के दिल पर खंजर है ये बजट..। लालू पॉलिटिकल मुद्दों पर भी सोशल मीडिया पर ही नहीं, बल्कि बयान देकर भी एक्टिव दिख रहे हैं। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा न दिए जाने को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर उनका तीखा बयान आया था। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने का वादा किया था, लेकिन अब जब केंद्र ने इससे इनकार कर दिया है तो नीतीश कुमार को इस्तीफा दे देना चाहिए।

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed