September 21, 2024

बिहार में शिक्षकों की भर्ती का नया शेड्यूल जारी, अब 18 अगस्त से 17 सितंबर तक लिए जाएंगे आवेदन

file photo

पटना । बिहार में शिक्षकों की भर्ती का नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है। हाईस्कूल और प्लस टू स्कूलों में 30020 पदों पर होने वाली शिक्षकों नियुक्ति के लिए पहले दो जुलाई से काउंसलिंग होनी थी।

अब इनके लिए 18 अगस्त से 17 सितंबर के बीच आवेदन लिए जाएंगे। नए शेड्यूल के हिसाब से प्रारंभिक स्कूलों की तुलना में सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी स्कूलों में शिक्षकों की बहाली में देरी हो सकती है।

शिक्षा विभाग ने कहा है कि जो अभ्यर्थी पहले आवेदन दे चुके हैं, उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है। नए शेड्यूल के मुताबिक दो अगस्त यानी आज तक नियोजन इकाईवार 30 जून 2019 तक उपलब्ध रिक्त पदों की गणना होनी है।

अंतिम मेधा सूची नियोजन इकाई छह दिसंबर तक सार्वजनिक करेगी। शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने इस आशय की अधिसूचना जारी की है।

उन्होंने सभी डीईओ और डीपीओ को नए रोस्टर के आधार पर ही नियोजन प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है। दरअसल स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों को लेकर पहले से तैयार रिक्तियों में काफी फेरबदल हुआ है। हाल में अलग-अलग विषयों के कई शिक्षक सेवानिवृत हुए हैं। ऐसे में रिक्तियां फिर से बढ़ गई हैं। इस वजह से शेड्यूल में परिवर्तन करना पड़ा है।

ये हैं शर्तें
पहले के रोस्टर के मुताबिक हाईस्कूलों में छठे चरण की शिक्षक बहाली के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 26 सितंबर 2019 थी। एसटीईटी 2011 उत्तीर्ण अभ्यर्थी, जो 26 सितंबर 2019 तक नियुक्ति की सभी योग्यता पूरी करते हैं, वे ही आवेदन देने के पात्र हैं।

इसके अलावा एसटीईटी 2011 उत्तीर्ण अप्रशिक्षित अभ्यर्थी, जो बीएड सत्र 2016-18 तक नामांकित और उत्तीर्ण हों और 26 सितंबर तक परीक्षाफल प्रकाशित हो वैसे अभ्यर्थी नियुक्ति के लिए आवेदन दे सकेंगे।

शिक्षा विभाग का कहना है कि 25 मार्च 2020 से लॉकडाउन के कारण कुछ नियोजन इकाई में ऐसे विषयों में रिक्ति रह गई, जो पहले से विज्ञापित नहीं थी। ऐसे में नई रिक्तियों के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन का एक अवसर दिया जा रहा है।

प्रदेश के प्रारंभिक स्कूलों में भी छठे चरण के दूसरे राउंड का नियोजन दो अगस्त से शुरू हो रहा है। शिक्षा विभाग ने इसे लेकर भी रोस्टर जारी किया है।

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed