September 21, 2024

गर्भाशय कैंसर से बच्चियों को बचाने के लिए लगाया जाएगा टीका, नव्या परियोजना की शुरूआत 2 अक्टूबर से

पटना। अलाभकारी संस्था गुलमोहर मैत्री, जो विगत एक दशक के नारी स्वास्थ्य की बेहतरी एवं विशेषकर स्तन तथा गर्भाशय के कैंसर के उन्मूलन हेतु सतत प्रयत्नशील है। इसी कड़ी में संस्था के द्वारा सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना नव्या का अनावरण आगामी 2 अक्टूबर को ज्ञान भवन में होना तय हुआ है। इस परियोजना का शुभारंभ बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय करेंगे, कार्यक्रम में अन्य मंत्री भी शामिल होंगे।
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नव्या के बारे में जानकारी देते हुए संस्था की सचिव मंजू सिन्हा ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य गर्भाशय के कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए बच्चियों को इसका टीका लगवाना है। गर्भाशय के कैंसर की वीभत्सता भारत जैसे विकासशील देश के लिए बड़ी समस्या का विषय है। इसी समस्या से निजात दिलाने के लिए नव्या की शुरूआत की है। किशोरावस्था में लगने वाले टीके से भविष्य में इस कैंसर का खतरा न्यूनतम हो जाता है। इसके अलावा विभिन्न माध्यम से नियमित जांच के द्वारा समय रहते बीमारी का पता चलने एवं इलाज की शुरूआत हो जाने से कई जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। ज्ञान भवन में होने वाले इस कार्यक्रम में मैत्री क्लब से जुड़े और महिला स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता अभियान में सहयोग करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा।
इस दौरान संस्था के अध्यक्ष सत्येंद्र कुमार चौधरी, समाजसेवी सुषमा अग्रवाल, मुख्य वित्तीय पदाधिकारी राजा रवि, विकास दमानिया आदि उपस्थित रहे।

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed