September 21, 2024

जानिए कल से कैसा होगा बिहार में लॉकडाउन-5 का स्वरूप, क्या रहेगी पाबंदियां व किसमें मिलेगी छूट

पटना। बिहार में कोरोना की रफ्तार अब काबू में आ रहा है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में कोरोना के केस कम होने लगे हैं। ऐसे में आज लॉकडाउन-4 का अंतिम दिन है। सबकी नजर मंगलवार को होने वाली आपदा प्रबंध समूह की बैठक पर टिकी हैं जिसमें तय होगा कि कल से बिहार में क्या खुलेगा और क्या नहीं। बैठक के बाद गृह विभाग लॉकडाउन-5 को लेकर आदेश जारी करेगा, जो नौ जून से प्रभावी होगा।

सूत्रों के मुताबिक सीएम नीतीश ने इस बारे में बिहार के सभी जिले के डीएम से फीडबैक लिया है। इसी के आधार पर कहा जा रहा है कि आठ जून के बाद बिहार में लॉकडाउन को तो विस्तार दिया जा सकता है लेकिन यह एक तरह से अनलॉक की प्रक्रिया की शुरुआत भी होगी। कई पाबंदियां पर विराम लगेगा और छूट मिलेगी लेकिन इसके साथ ही सभी जिले के जिलाधिकारियों को सख्ती बरतने का अधिकार भी दिया जाएगा। डीएम कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए अपने इलाके में सख्ती बरतने के साथ धारा 144 के साथ लॉकडाउन जैसा नियम लागू कर सकेंगे।

आज बिहार में आपदा प्रबंध समूह की बैठक होनेवाली है। इसमें तय होगा कि बिहार में अनलॉक लागू होगा या नहीं। बताया जा रहा है कि बिहार में लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी हर जगह कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करना होगा। प्रशासन लापरवाही बरत रहे लोगों पर कार्रवाई करेगा।

इतनी बार हो चुका है विस्तार

बिहार में अब तक चार बार लॉकडाउन का विस्तार किया जा चुका है। लॉकडाउन-4 का समय आठ जून को खत्म हो रहा है। नौ जून से लॉकडाउन का स्वरूप और इसकी अवधि क्या होगी, इस पर आज फैसला लिया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंत्रियों और पदाधिकारियों से विचार-विमर्श करने के बाद लॉकडाउन को लेकर निर्णय लेंगे। कौन-कौन सी पाबंदियां रहेंगी और क्या अतिरिक्त छूट मिलेगी, इस पर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में चर्चा होगी। इसके बाद गृह विभाग लॉकडाउन-5 को लेकर आदेश जारी करेगा, जो नौ जून से प्रभावी होगा।

ये मिल सकती है छूट

लॉकडाउन-5 में और भी कई तरह की छूट मिलने की उम्मीद है। दुकानों के खुलने के समय में और अधिक छूट मिल सकती है। साथ ही आवागमन से संबंधित भी कई अहम निर्णय मंगलवार की बैठक में लेने की संभावना है। संबंधित विभागों ने भी राय दी है कि लॉकडाउन को अभी पूरी तरह नहीं हटाया जाना चाहिए।

इस तारीख से चल रहा लॉकडाउन

कोरोना पर ब्रेक लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने 5 मई से बिहार में लॉकडाउन लगा रखा है। लॉकडाउन का प्रथम चरण 15 मई तक था। बाद में इसे 25 तारीख तक बढ़ाया गया। हालात की सीमाक्षा के बाद सरकार ने एक सप्ताह तक इसे और बढ़ाने का फैसला लिया। फिर 2-8 जून तक के लिए लॉकडाउन-4 लागू किया गया जो मंगलवार तक प्रभावी है।

दुकानें शाम चार बजे तक खोलने की मिल सकती इजाजत

सूत्रों के मुताबिक लॉकडाउन अभी जारी रहने की उम्मीद है। हालांकि लॉकडाउन-4 के मुकाबले लॉकडाउन-5 में प्रतिबंधों में अतिरिक्त ढील दी जा सकती है। अभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में दुकानों को सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक खोलने की इजाजत है। माना जा रहा है कि दुकानें शाम 4 या उसके बाद खोलने की इजाजत मिलेगी।

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed