September 21, 2024

भंडाफोड़ : पटना में घरों के अंदर स्पिरिट में केमिकल रंग मिलाकर बनायी जा रही थी नकली विदेशी शराब, 12-13 लोगों के खिलाफ कार्रवाई जारी

फतुहा। पटना के नदी थाना क्षेत्र के जेठुली स्थित दो-तीन घरों में नकली विदेशी शराब बनाए जाने का धंधा बेरोकटोक चल रही थी। जानकारी होते ही नदी थाना पुलिस अपने आसपास के थाने के पुलिस के सहयोग से मंगलवार की रात्रि छापेमारी की। हालांकि सारे धंधेबाज अंधेरे का फायदा उठाते हुए गली के रास्ते फरार होने में सफल रहे, लेकिन पुलिस जब इन घरों में बारी-बारी से घुसी तो घर के अंदर का नजारा देख आवाक रह गयी। घरों के अंदर स्पिरिट में केमिकल रंग मिलाकर विदेशी शराब बनायी जा रही थी। पुलिस ने इन घरों से विभिन्न ब्रांड के बोतल में पैक 341 लीटर नकली विदेशी शराब जब्त किया। पैक किए गए विदेशी शराब को रिफाइन के कार्टून में रखा गया था। इतना ही नहीं, पुलिस ने पानी के जार व गैलन में रखे 190 लीटर स्पिरिट भी जब्त किया है। घर के बाहर बने एक झोपड़ी से पुलिस ने बीस बोरा में रखे गए खाली बोतल भी जब्त किया है। विदेशी शराब के दो चर्चित कंपनी का नकली रैपर भी काफी मात्रा में जब्त किया है।
पुलिस के मुताबिक घरों के अंदर गैलन में स्पिरिट व केमिकल रंग का मिश्रण बनाकर अलग-अलग ब्रांड के बोतल में नकली शराब को पैक किया जाता था। इसके बाद बोतल के उपर शराब कंपनी का रैपर चिपका दिया जाता था। इसके बाद तैयार नकली शराब को बेचने के लिए छोटे कारोबारियों के पास भेज दिया जाता था। धंधेबाज इस प्रकिया को इतने शातिर तरीके से कर रहे थे कि आसपास के लोगों को भी इस बात की जानकारी नहीं थी। जब्त किए गए नकली शराब को असली शराब के नाम पर ही खपाये जाने की तैयारी की जा रही थी। जब्त स्पिरिट की कीमत लाखों में बतायी जा रही है।
नदी थाना प्रभारी धर्मेंद्र प्रसाद ने बताया कि जिस घर में विशेष रुप से शराब बनाने का काम चल रहा था, उस घर मालिक की पहचान हो गई है। इसी घर मालिक के सहयोग से दो अन्य घरों में भी शराब बनाए जाने का धंधा शुरू किया गया था। अहम बात यह थी कि शराब को बोतल में पैक करने तथा रैपर साटने में घर की महिलाएं व बच्चों का भी सहयोग लिया जा रहा था। थाना प्रभारी ने बताया कि इस संदर्भ में 12-13 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed