PATNA : आज से शुरू हुआ मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन, सहयोग नही करने वाले शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

पटना। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2022 की कॉपियों का मूल्यांकन शनिवार से शुरू होगा। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। पूरे बिहार में करीब 169 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं। पटना जिले में 12 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं। यहां दो हजार से अधिक शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गयी है। सभी शिक्षकों को शनिवार सुबह 7:30 बजे तक योगदान कर लेना है। वहीं, शिक्षकों को शुक्रवार को ही मूल्यांकन कार्य के लिए योगदान करना था। लेकिन कई शिक्षकों ने ज्वाइन नहीं किया है। अधिकतर शिक्षक शनिवार सुबह में ही मूल्यांकन केंद्र पर योगदान करेंगे। वहीं मूल्यांकन केंद्रों पर बिजली और लाइट की पर्याप्त व्यवस्था कर दी गयी है। इस बार उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन दो शिफ्ट में रात नौ बजे तक होगा।

कॉपी जांचने वाले शिक्षकों की है कमी

मैट्रिक वार्षिक की उत्तरपुस्तिकाएं काफी संख्या में है। इनसे संबंधित परीक्षकों की काफी कमी है। कमी रहने के कारण इन विषयों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन दो पालियों में किया जायेगा। इस विषयों का मूल्यांकन कार्य प्रथम पाली में आठ बजे से दोपहर दो बजे तक तथा द्वितीय पाली में तीन बजे से रात्रि नौ बजे तक किया जायेगा। इस विषय से जुड़े सह परीक्षकों, प्रधान परीक्षकों एवं अन्य कर्मियों को सुबह 7:30 बजे तक निर्धारित मूल्यांकन केंद्र में प्रवेश करना होगा। मूल्यांकन कार्य आठ बजे सुबह से शुरू हो जायेगा, जो शाम नौ बजे तक चलेगा। मूल्यांकन सीसीटीवी की निगरानी में होगी। उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पांच मार्च से 17 मार्च तक चलेगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने साफ कहा है कि शिक्षक अगर मूल्यांकन कार्य में शामिल नहीं होते हैं, तो उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी।

मूल्यांकन के दिन ही होगी कंप्यूटर में इंट्री

मूल्यांकन केंद्र पर शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के साथ कंप्यूटर ऑपरेटरों की प्रतिनियुक्ति भी की गयी है। अंकों की ऑनलाइन इंट्री सेम डे कंप्यूटर पर की जायेगी। एक सेट पर मेकर्स और तीन कंप्यूटर के एक सेट पर चेकर्स द्वारा इंट्री की जायेगी। एक कंप्यूटर सेट पर कर्मी द्वारा एक पूरे बैग की इंट्री की जायेगी। दो बार चेक किया जायेगा। यदि इंट्री में कोई भी भिन्नता होती है, तो उसका निराकरण इवैल्युएशन निदेशक के द्वारा किया जायेगा।

About Post Author