September 21, 2024

दवा व ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वालों पर बिहार सरकार करेगी सख्त कार्रवाई : सीएम

पटना । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मरीजों से मनमाना चार्ज वसूलने वाले निजी एंबुलेंस वालों पर कार्रवाई करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग अपनी तरफ से भी एंबुलेंस की संख्या और बढ़ाए। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग एवं जिलाधिकारी, कोविड निजी अस्पतालों में वहां की स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी मरीजों से लें।

वहीं दूसरी ओर दवा और ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वालों पर बिहार सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को दो टूक कहा है कि यह पता करें कि वैसे कौन से दुकानदार हैं, जो रेमडेसिविर और ऑक्सीजन र्सिंलडर बाजार में बेच रहे हैं। संकट के इस दौर में गड़बड़ करने वाले धंधेबाजों पर नजर रखें और कड़ी कार्रवाई करें।

मुख्यमंत्री ने ऑक्सीजन की उपलब्धता और आपूर्ति को लेकर बुधवार को एक अणे मार्ग में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की और कई अहम निर्देश दिए। कहा कि मरीजों को दवा और ऑक्सीजन की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित कराना है, ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में मरीजों के एडमिशन, डिस्चार्ज, डेथ रिपोर्ट, ऑक्सीजन सप्लाई तथा अस्पतालों में डॉक्टर, नर्सों की उपलब्धता की भी जानकारी लें।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्देश दिया कि सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में बेडों की संख्या और बढ़ाई जाए। सभी चिकित्सकों को सकारात्मक रूप से इस बात के लिए प्रेरित करें कि कोरोना संक्रमितों के इलाज में कोई कमी न रह जाए। अनुमंडल स्तर के अस्पतालों में भी स्वास्थ्य सेवाओं पर नजर रखें। इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण का फैलाव बढ़ रहा है।

कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन की जरूरतों का आकलन कर ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए तेजी से काम करें। एक उच्चस्तरीय समिति बनाकर कार्य करें, जिसमें स्वास्थ्य व उद्योग विभाग भी शामिल हो, ताकि समन्वय के साथ हर निर्णय पर तेजी से काम हो सके।

 

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed