September 28, 2024

PATNA : बिहार बोर्ड ने जारी की इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा की तिथि, 26 मार्च से करें आवेदन, छुटे परीक्षार्थी को मिलेगा अंतिम अवसर

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया है। बोर्ड के अनुसार 26 मार्च से 30 मार्च तक कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरे जाएंगे। इस वर्ष बोर्ड ने कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए 1400 रुपये शुल्क निर्धारित किया है। परीक्षार्थियों को स्कूल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस वर्ष इंटर की मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाने वाले परीक्षार्थियों को भी कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान कर दी है। इसका सबसे बड़ा लाभ होगा कि उन परीक्षार्थियों का एक साल बर्बाद नहीं होगा। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जो परीक्षार्थी किसी कारणवश इंटर की मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए हैं और सेंटअप परीक्षा में सफल हैं तो वे कंपार्टमेंटल परीक्षा में नियमित परीक्षार्थी के रूप में शामिल हो सकते हैं। उनका रिजल्ट भी नियमित परीक्षार्थी की तरह ही दिया जाएगा ।

2 विषय में असफल होने वालों को मौका

मुख्य परीक्षा में किसी दो विषय में असफल रहने वाले परीक्षार्थियों को कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने का मौका प्रदान किया है। मालूम हो कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मुख्य रूप से पांच विषयों की परीक्षा ली जाती है। उसमें से किसी दो विषय में असफल होने पर परीक्षार्थी को असफल माना जाता है। वैसे परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इंटर की परीक्षा एक फरवरी से 14 फरवरी तक आयोजित की गई थी। परीक्षा में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनका परिणाम 16 मार्च को जारी कर दिया गया। इस परीक्षा में तीनों संकायों का परिणाम करीब 80 प्रतिशत रहा। जो छात्र असफल हो गए या परीक्षा नहीं दे सके उनके लिए अब बोर्ड ने बड़ा अवसर दिया है।

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed