September 21, 2024

तारापुर व कुशेश्वरस्थान की सीटों पर होगा विधानसभा उप चुनाव, 30 अक्टूबर को होगा मतदान, दो नवंबर को आएगा रिजल्ट, अधिसूचना जारी

पटना । बिहार में एक बार फिर से विधानसभा उप चुनाव के लिए घोषणा हो चुकी है। तारापुर (मुंगेर) व कुशेश्वरस्थान (दरभंगा) के वर्तमान विधायकों की कोरोना से निधन के बाद उनकी सीटें खाली हो गई थी।

अब इन दोनों सीटों पर चुनाव आयोग ने चुनाव कराने का फैसला ले लिया है। इसकी अधिसूचना जारी की गई है। 30 अक्टूबर को मतदान होगा व 2 नवम्बर को मतगणना की जाएगी।

तारापुर से विधायक रहे मेवालाल चौधरी व कुशेश्वरस्थान से विधायक रहे शशि भूषण हजारी के निधन के बाद यह सीट रिक्त हो गया था। 1 अक्टूबर को नोटिफिकेशन किया गया है। यानी जो इस क्षेत्र से उम्मीदवार होंगे, वह अपना नामांकन एक तारीख से करना शुरू कर देंगे।

नामांकन की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर है। 11 अक्टूबर को सभी प्रत्याशियों की स्क्रूटनी की जाएगी। वहीं, 16 अक्टूबर को अक्टूबर तक प्रत्याशी अपने नाम की वापसी कर सकते हैं। 30 अक्टूबर को इन दोनों क्षेत्रों में चुनाव होंगे। वहीं 2 नवंबर को परिणाम घोषित होगा।

जदयू के तारापुर से विधायक रहे मेवालाल चौधरी को 2020 में सरकार के गठन के बाद शिक्षा मंत्री का पदभार दिया गया था, लेकिन उनके पुराने भ्रष्टाचार के मामलों के कारण एक दिन में ही उनसे इस्तीफा ले लिया गया।

बाद में कोरोना की दूसरी लहर में इन्हें कोरोना हो गया। 19 अप्रैल को इनका निधन हो गया। वहीं, जदयू के कुशेश्वरस्थान से विधायक शशिभूषण हजारी का निधन 1 जुलाई को हो गया था।

जदयू के दोनों विधायकों के निधन के बाद यह दोनों सीटें खाली हो गई थी। बताया जा रहा है कि एनडीए के तरफ से जदयू के उम्मीदवार ही इन दोनों सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed