September 21, 2024

CM ने की एईएस, जेई, हीटवेब तथा कालाजार को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा, कहा- सतत जीविकोपार्जन योजना का लाभ प्रभावित क्षेत्र के लोगों को अवश्य दिलाएं

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को 1 अणे मार्ग स्थित संवाद में वीडियो कन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एईएस, जेई, हीटवेब तथा कालाजार को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि एईएस से प्रभावित जिलों में प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज हेतु सुदृढ़ व्यवस्था बनाए रखें। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने पर विशेष ध्यान दें। उनके परिवारों को बताएं कि कोई भी बच्चा रात में भूखा न सोए, इस बीमारी के कुछ भी लक्ष्ण दिखें तो जल्द से जल्द अस्पताल जाएं ताकि उनका समय पर इलाज हो सके। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष एईएस प्रभावित मुजफ्फरपुर के पांच प्रखंडों में सोशियो इकोनॉमिक सर्वे के आधार पर जो कार्य किये गये थे, उसे एईएस प्रभावित सभी जिलों में क्रियान्वित करें। इन प्रभावित क्षेत्रों में योग्य सभी लाभुकों का आवास प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना से शीघ्र बनायें ताकि उनके बच्चे इस बीमारी से सुरक्षित रह सकें। साथ ही सतत जीविकोपार्जन योजना का लाभ भी इन प्रभावित क्षेत्र के लोगों को अवश्य दिलाएं। इसके लिए राशि की कमी नहीं होने दी जाएगी।
हीट वेब से प्रभावित जिले पूरी तरह अलर्ट पर रहें
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जापानी इंसेफ्लाइटिस के लिए बचे तीन जिलों कैमूर, खगड़िया एवं बेगुसराय में वैक्सीनेशन कार्य तेजी से पूर्ण करें। हीट वेब से प्रभावित होने वाले जिले पूरी तरह अलर्ट पर रहें। इस संबंध में पूर्व में दिये गये निर्देशों का अनुपालन सुनिचित करें तथा अस्पतालों में हीट वेव से प्रभावित लोगों के इलाज के लिये चिकित्सा व्यवस्था सुदृढ़ रखें। हीट वेव से बचाव के लिये लोगों को जागरूक करते रहें। कालाजार उन्मूलन के लिए हमलोग लगातार काम कर रहे हैं। कालाजार मरीजों के इलाज में किसी प्रकार की कोताही न बरतें।


तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी
समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से एईएस (एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम), जेई (जापानी इंसेफ्लाइटिस), हीट वेव तथा कालाजार की जिलावार अद्यतन स्थिति एवं उसके बचाव को लेकर की जा रही तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इसके अलावे मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, समस्तीपुर, सारण, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, गया, औरंगाबाद, नवादा, जहानाबाद तथा नालंदा जिले के जिलाधिकारियों ने अपने-अपने जिलों में एईएस, जेई, हीट वेव तथा कालाजार की अद्यतन स्थिति से अवगत कराया। मुजफ्फरपुर के पूर्व डीएम एवं वर्तमान में पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने मुजफ्फरपुर जिले में एईएस से बचाव के लिए शुरू किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी।
बैठक में ये रहे मौजूद
बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार व चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार उपस्थित थे, जबकि वीडियो कन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दोनों उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण सहित संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, प्रमंडलीय आयुक्त तथा जिलों के जिलाधिकारी जुड़े हुए थे।

yashoraj infosys best website design company in patna : www.yashoraj.com

You may have missed