January 31, 2025

स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अब बैलेंस खत्म होने के 7 दिनों तक नहीं कटेगी बिजली

  • बिजली कंपनियों ने साइबर ठगों से किया सावधान, अंजन लिंक पर न करें क्लिक, किसी को न बताएं ओटीपी

पटना। बिहार में स्मार्ट मीटर उपयोग करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब प्रीपेड स्मार्ट बिजली मीटर में बैलेंस खत्म होने पर भी सात दिनों तक बिजली गुल नहीं होगी। इसके बाद अगर मीटर में पैसा खत्म हो जाए तो वे एप के माध्यम से उसकी जांच करें और अधिकृत माध्यमों से ही मीटर रिचार्ज करें। जल्द ही सुविधा एप वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) से खुलेगा। बिजली कंपनी ने लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि वे साइबर ठगों के झांसे में न आएं। बिहार में बिजली उपभोक्ताओं को ठगने के लिए साइबर अपराधी लगातार नए-नए तरीके अपना रहे हैं। हाल के दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान, मीटर रिचार्ज, बिल बकाया माफ करने या कनेक्शन काटने की धमकी देकर ठगा जा रहा है। साइबर ठग उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप, एसएमएस और कॉल के जरिए नकली लिंक भेजकर उन्हें जल्दबाजी में भुगतान करने के लिए मजबूर करते हैं। इसके अलावा कई मामलों में उपभोक्ताओं को यह कहा जाता है कि उनका मीटर रिचार्ज करना जरूरी है, वरना बिजली आपूर्ति बंद हो जाएगी या सरकार की नई योजना के तहत आपका बकाया बिल माफ हो सकता है, इसके लिए तुरंत लिंक पर क्लिक करें। इस तरह की धोखाधड़ी में उपभोक्ता अज्ञात लिंक पर क्लिक कर देते हैं और अपनी बैंकिंग और व्यक्तिगत जानकारी साझा कर देते हैं, जिससे ठग उनके खाते से पैसे उड़ा लेते हैं। इधर, बिजली कंपनी ने सभी उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे केवल बिजली कंपनी की अधिकृत वेबसाइट सुविधा ऐप, विद्युत कार्यालय काउंटर या वसुधा केंद्र के माध्यम से ही बिजली बिल का भुगतान/रिचार्ज करें। बिल वसूली के लिए ग्रामीण इलाकों में डोर-टू-डोर कलेक्शन की सुविधा भी दी जा रही है।

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