BIHAR : रेलवे में 1.4 लाख रिक्तियों को भरने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा शुरू

कोविड-19 प्रोटोकॉल का शत-प्रतिशत अनुपालन किया गया सुनिश्चित


हाजीपुर। भारतीय रेलवे में 1.4 लाख रिक्तियों को भरने के लिए पूरे देश में मंगलवार से भर्ती परीक्षा प्रारंभ हो गई है। पूर्व मध्य रेल में आज प्रथम दिन 7644 परीक्षार्थियों के लिए आरा, पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, धनबाद एवं हजारीबाग जिलों में परीक्षा केंद्र बनाये गये थे। परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व कम्प्यूटर बेस्ट टेस्ट (सीबीटी) में शामिल उम्मीदवारों सहित सभी के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कोविड-19 से बचाव से जुड़े दिशा-निर्देश का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया गया। वहीं परीक्षा में पारदर्शिता बनी रहे इसके लिए पहली बार परीक्षा के दौरान परीक्षा भवनों तथा उसमें प्रवेश-निकास के रास्तों जैसे सीढ़ियां, गलियारा जैसे सभी स्थलों के सीसीटीवी फुटेज की निगरानी रेल भर्ती बोर्ड, पटना तथा रेल मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा किया गया।
तीन चरणों में मिनिस्ट्रियल एवं आइसोलेटेड कैटोगरी के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) का प्रथम चरण आज से प्रारंभ हुआ, जो 18 दिसंबर तक चलेगा। इसके पश्चात सीबीटी के दूसरे चरण में एनटीपीसी वर्ग के लिए 28 दिसंबर से मार्च, 2021 तक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। अप्रैल, 2021 से सीबीटी के तीसरे चरण की परीक्षा आयोजित किए जाने की संभावना है।
कोविड काल में रेलवे द्वारा आयोजित की जाने वाली यह पहला कंप्यूटर आधारित वृहद स्तर की परीक्षा है, जिसमें सामाजिक दूरी के लिए परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था की गयी है। परीक्षार्थियों को उचित मास्क पहनने के लिए कहा गया है। परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गयी है। परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर कोविड-19 से पीड़ित या उसके लक्षण नहीं होने का एक स्वघोषणा पत्र देने का निर्देश दिया गया है। परीक्षार्थियों को समय-समय पर अपने हाथों को साफ करने में मदद करने के लिए सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की गयी है। हर शिफ्ट के बाद परीक्षार्थियों द्वारा खाली किये लैब को पूरी तरह से सैनिटाईज किया जाता है, जिसके कारण सामान्य तीन शिफ्टों के बजाए प्रतिदिन केवल दो शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

About Post Author

You may have missed