बिहार में 48 घंटे में मौसम में दिखेगा बदलाव : बढ़ेगी ठंड, छाएगा घना कोहरा

पटना। बिहार के मौसम में आने वाले 48 घंटे में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। इसका सेहत पर काफी बुरा असर पड़ेगा। खासकर, ऐसे मौसम में बच्चों और बुजुर्गों को अधिक सचेत रहने की जरूरत है। इस मौसम में सांस के रोगी भी सावधानी बरतें।
मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर से आने वाली चक्रवाती हवा में नमी और बंगाल की खाड़ी से निम्न हवा से दबाव क्षेत्र बनने के कारण पटना सहित अन्य जिलों में बादल छाए हुए रहेंगे। सुबह और रात में मौसम काफी ठंडा रहेगा। गुरुवार से घना कोहरा छाएगा, जिससे धूप भी देर से निकलेगी। बुधवार को पटना का तापमान अधिकतम 25 और न्यूनतम 13 होने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि सुबह कोहरा हो सकता है जिस कारण से धूप भी देरी से होगी। मौसम विभाग के मुताबिक 48 घंटे बाद ठंड बढ़ने के साथ ही बिहार में कोहरे का भी असर दिखेगा, जिसका असर ट्रेन व फ्लाइट पर पड़ सकता है।
मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर से आने वाली चक्रवाती हवाओं में नमी मौजूद है, साथ ही बंगाल की खाड़ी से निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसी कारण पटना सहित बिहार के सभी जिलों में बादल छाए हुए हैं। शुष्क मौसम होने के बाद भी हवा की रफ्तार 2-3 किमी उत्तर-पश्चिम होने की वजह से अनुमान के मुताबिक ठंड नहीं पड़ रही है।
हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होगी
मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश के उपरी हिस्से में चक्रवाती हवा का एक परिक्षेत्र बना हुआ है और पहाड़ों पर लगातार बारिश हो रही है। इस वजह से बिहार के उत्तरी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होगी। जिसका असर 24 घंटे बाद बिहार के दक्षिण मध्य स्थित पटना, गया, नवादा सहित लगभग एक दर्जन जिलों पर पड़ेगा। इससे न्यूनतम तापमान के साथ ही अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी।

About Post Author

You may have missed