तस्वीरों में देखें, कुछ इस तरह का होगा मेट्रो स्टेशन : CM नीतीश ने किया पटना मेट्रो रेल परियोजना का कार्यारंभ
पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पटना मेट्रो रेल परियोजना का कार्यारंभ किया। पटना मेट्रो रेल परियोजना के प्रस्ताव पर आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार ने 13365.77 करोड़ का अनुमोदन प्रदान किया था। परियोजना लागत में 20 फीसदी राशि का आवंटन बिहार सरकार करेगा, जबकि 20 फीसदी राशि का आवंटन केंद्र सरकार करेगी और शेष 60 फीसदी राशि JAPAN INTERNATIONAL CORPORATION AGENCY(JICA) द्वारा ऋण लिया जाएगा। मालूम हो कि पटना मेट्रो रेल परियोजना के अनुमोदन के उपरांत पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (PMRCL) का गठन हुआ है। PMRCL के गठन के उपरांत मेट्रो रेल निर्माण से संबंधित कार्यान्वयन करने हेतु डिपोजिट टर्म पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (DMRC) को दिया गया। 25 सितंबर 2019 को पटना मेट्रो रेल परियोजना के डिपोजिट टर्म पर कार्यान्वयन का इकरारनामा PMRCL एवं DMRC के बीच संपन्न हुआ। इसके बाद दिल्ली मेट्रो DMRC ने पटना में स्थल निरीक्षण समेत विभिन्न औपचारिक प्रक्रियाओं को पूरा किया। इसके उपरांत मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा पटना मेट्रो रेल परियोजना के कार्यारंभ की शुरूआत की गयी। पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (PMRCL) के प्रबंध निदेशक आनंद किशोर ने बताया कि हम पटना मेट्रो के निर्माण कार्य को निश्चित समयसीमा में पूरा करने के लिए कटिबद्ध है।
पटना मेट्रो रेल परियोजना के Corridor का विवरण:
कॉरिडोर-1 : दानापुर- मीठापुर-खेमनीचक होगा। इसमें 7.393 किमी उपरिगामी यानी एलिवेटेड होगा और भूमिगत 10.54 किमी होगा. इस प्रकार कुल 17.933 किमी में कॉरिडोर-1 बनेगा। वहीं कॉरिडोर 2 में पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन- गांधी मैदान-पाटलिपुत्र आईएसबीटी शामिल है। 14.564 किमी के इस कॉरिडोर में कुल 6.638 किमी उपरीगामी और 7.926 भूमिगत होगा।
स्टेशन का नाम और उसकी प्रकृति
दानापुर- उपरीगामी
सगुना मोड़- उपरीगामी
आर पी एस मोड़- उपरीगामी
पाटलिपुत्र- उपरीगामी
रुकनपुरा- भूमिगत
राजा बाजार- भूमिगत
पटना चिड़ियाघर- भूमिगत
विकास भवन- भूमिगत
विद्युत भवन- भूमिगत
पटना स्टेशन- भूमिगत
मीठापुर- उपरीगामी
रामकृष्ण नगर- उपरीगामी
जगनपुरा- उपरीगामी
खेमनीचक- उपरीगामी
कॉरिडोर: 2
पटना स्टेशन- भूमिगत
आकाशवाणी- भूमिगत
गांधी मैदान- भूमिगत
पीएमसीएच- भूमिगत
पटना विश्वविद्यालय- भूमिगत
मोइन उल हक स्टेडियम- भूमिगत
राजेंद्र नगर- भूमिगत
मलाही पकड़ी- उपरीगामी
खेमनीचक– उपरीगामी
भूतनाथ रोड- उपरीगामी
जीरो माइल- उपरीगामी
पाटलिपुत्र आईएसबीटी- उपरीगामी
पाटलिपुत्र आईएसबीटी के पास बनेगा डिपो
डीपीआर में प्रस्तावित दो डिपो के स्थान पर पाटलिपुत्र आईएसबीटी के समीप एक डीपो का निर्माण किया जाएगा।
कुछ ऐसा होगा प्राथमिक कॉरिडोर
पटना मेट्रो के फेज-1 के कॉरिडोर-2 के न्यू पाटलिपुत्र आईएसबीटी मेट्रो स्टेशन से मलाही पकड़ी मेट्रो स्टेशन को प्राथमिक कॉरिडोर कहा जाता है। प्राथमिक कॉरिडोर की कुल लंबाई 6.1 किमी है। इसमें स्टेशनों की संख्या 5 है जो सभी उपरीगामी हैं। इसमें स्टेशन न्यू पाटलिपुत्र आईएसबीटी, जीरो माइल, भूतनाथ, खैमनीचक और मलाही पकड़ी होंगे।
अब तक पटना मेट्रो रेल परियोजना में पूरे हो चुके काम
-पटना मेट्रो रेल परियोजना के सर्वेक्षण एवं मृदा की जांच पूर्ण।
– भू-तकनीकी कार्य एवं यातायात सर्वेक्षण कार्य पूर्ण।
– Alignment के अंतर्गत आने वाले Utilities का कार्य Sept. 2020 तक पूर्ण हो जायेगा।
– Alignment के मार्ग में स्थित पेड़ों को काटने एवं उन्हे अन्यत्र प्रतिस्थापित करने हेतु संयुक्त सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा वन एवं पर्यावरण विभाग से अनुमति प्राप्त हो गयी है। इस कार्य हेतु निविदा आमंत्रित की जा चुकी है।
– Environmental Impact Assesement (EIA) एवं Social Impact Assesement ( SIA) का कार्य पूर्ण हो चुका है।
– AECOM Ltd एवं M/S SYSTRA द्वारा कमशः Corridors एवं Traction तथा System के Detailed Design Consultancy का कार्य किया जा रहा है।
– हालांकि पटना मेट्रो का संपूर्ण कार्य 5 वर्ष की अवधि में समाप्त होना है परन्तु Priority Corridor एवं डिपो का निमार्ण 3 वर्षों में ही समाप्त करना है। तदनुसार दोनो कार्यों की निविदा आमंत्रित की जा चुकी है।
– Priority Corridor के तहत Viaduct एवं Station हेतु कार्य का आवंटन MS/NCC Limited को 552.9 करोड़ की लागत पर आवंटित किया गया है।
– पाटलिपुत्र ISBT डीपो के Civil कार्य हेतु (अनुमानित लागत 172.17 करोड़) निविदा आमंत्रित की जा चुकी है, जिसका आर्थिक मूल्यांकन जारी है।
– Corridor 1 के भूमिगत स्टेशनो की निविदा JICA के साथ Tie-up होने के बाद आमंत्रित की जाएगी।
– मेट्रो डीपो एवं पाटलिपुत्र ISBT से मलाहीपकड़ी तक के Corridor के निर्माण हेतु भू-अधिग्रहण का कार्य प्रक्रियाधीन।
– सब स्टेशन, विद्युत utility शिफ्टिंग, जैसे विद्युत कार्य के लिए निविदा आमंत्रित की जा चुकी है।
-NHAI से कार्य करने हेतु अनुमति प्राप्त हो चुकी है।
-पटना मेट्रो रेल परियोजना हेतु वाह्य स्त्रोत ( JCA) से Soft Loan प्राप्त करने हेतु कार्रवाई प्रक्रियाधीन।